PM Awas Yojana List 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2024, जानिए कैसे देखें

PM Awas Yojana List 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2024 की नई लिस्ट कैसे देखें? दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि PM Awas Yojana List 2024 में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 में की गई थी। तब से लेकर अब तक कई ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के पिछड़े इलाकों में इस योजना का लाभ मिला है।

PM Yojana Adda 2024

यदि आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के तहत अपना घर बनाना चाहते हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2024 (PM Awas Yojana List 2024) में अपना नाम आने का इंतजार कर रहे हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि यहाँ हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2024 में आप अपना नाम कैसे देख सकते हैं।

साथ ही नीचे दिए गए सोशल मीडिया लिंक्स से आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन कर लें क्योंकि हमारे टेलीग्राम ग्रुप में प्रधानमंत्री आवास योजना व अन्य सभी सरकारी योजनाओं से जुड़ी हर खबर का अपडेट दिया जाता है।

Pm Awas Yojana List 2024

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना 2024

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ उन गरीब परिवारों आर्थिक मदद करने के लिए किया गया है जिन लोगों के पास अपना खुद का पक्का घर नहीं हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब लोगों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करती है और पक्का घर बनवाने में मदद करती है।

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2024 के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए केंद्र सरकार क्षेत्रों के अनुसार राशि निर्धारित करती है। जैसे कि समतल इलाकों में घर बनाने हेतु सरकार द्वारा 1.20 लाख रुपए जबकि पहाड़ी इलाकों में घर बनाने के लिए 1.30 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है।

PM Awas Yojana List 2024 – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए सरकार द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट पर PM Awas Yojana List जारी की जाती है। यदि आपने भी आवेदन किया है तो प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट 2024 में अपना नाम जरूर चेक करें। यदि आपका नाम PM Awas Yojana List 2024 में आ गया है तो इसका मतलब है कि आप इस योजना के तहत घर बनाने के लिए पात्र हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए पक्का घर बनाने हेतु सरकार द्वारा व्यक्ति के खाते में कुल राशि 1.30 लाख रुपये डाली जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची (PM Awas Yojana List 2024) में नाम आने के पश्चात ही यह राशि डाली जाती है।

यहाँ इस लेख में हमने बताया है कि PM Awas Yojana List 2024 में नाम कैसे चेक करना है इसके लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताई गई है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

कई लोगों का सवाल है कि प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें। तो दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023 24 में अपना नाम चेक करने के लिए आपको निम्न निर्देशों का पालन करना होगा।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची PM Awas Yojana List 2023 में नाम देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिसियल वेबसाइट का Link नीचे दिया गया है।
  • अब यहाँ आपका राज्य सेलेक्ट करें। इसके बाद क्रम से आपके राज्य के बाद जिला तहसील पंचायत आदि सेलेक्ट करते जाएं।
  • इसके बाद आपसे कैप्चा कोड डालने को कहा जायेगा जो नंबर्स में होंगे।
  • इन्हें हल करके आप कैप्चा कोड डालें।
  • कैप्चा कोड डालने के बाद अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2024 आपके सामने होगी। इसकी मदद से आप अपना नाम Pm Awas Yojana List 2024 में देख सकते हैं। यदि आपका नाम इस योजना में हैं तो आपके खाते में क़िस्त के माध्यम से बारी – बारी करके आपके खाते में आती रहेगी।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची (PM Awas Yojana List 2024) में देख सकते हैं। योजना में नाम चेक करने के लिए सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक आपको नीचे इस पोस्ट की टेबल में दे दिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? इस योजना में आवेदन की पूरी प्रक्रिया हमने यहाँ बता दी है। इस योजना में आवेदन हेतु निम्न प्रकिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें। और यदि आप चाहें तो अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र या CSC केंद्र पर जाकर भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आइये जानते हैं PM Awas Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना Official Website के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यहाँ होम पेज पर Awaassoft के ऑप्शन में Data Entry पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे। यहाँ आपको तीसरे ऑप्शन यानी की Data Entry for AWAAS+ पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपका राज्य कौनसा है राज्य चुनें।
  • इसके बाद यूजर आईडी व पासवर्ड डालकर लॉग इन करना है।
  • यूजर आईडी व पासवर्ड को आप ब्लॉक पर मौजूद खंड विकास अधिकारी से संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके बाद PMAY-G Registration ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का फॉर्म ओपन होगा। इसमें मांगी गई जानकारी को सही तथ्यों के साथ भरिये और लास्ट में सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा इसे कहीं लिख लें।
  • इसके बाद आप होम पेज पर जाएं और Stakeholders ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके अंदर IAY/Pmayg Beneficiary पर क्लिक करें फिर यहाँ अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर आप स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Adhar Card Se Personal Business Loan Kaise Le: घर बैठे आधार कार्ड से मिलेगा 2.5 लाख से 5 लाख रुपए तक का पर्सनल बिज़नेस लोन, देखें आवेदन प्रक्रिया

PM Awas Yojana List 2024 Important Links

PM Awas Yojana New List 2024 CheckClick Here
PM Awas Yojana 2024 Online ApplyClick Here
Home PageClick Here
Official WebsiteClick Here

निष्कर्ष : PM Awas Yojana List 2024

दोस्तों इस लेख के जरिये हमने आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्रधानमंत्री आवास योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2024 की जानकारी प्रदान की है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची में नाम देखने के लिए ऊपर बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

हमें उम्मीद है कि PM Awas Yojana List 2024 में नाम कैसे देखें इसकी जानकारी आपके समझ आ गई होगी।

FAQ’s: PM Awas Yojana List 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की नई लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की नई लिस्ट देखने के लिए ऊपर प्रकिया बताई गई है ऊपर लेख में पढ़ें।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2023 की राशि कितनी है?

प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना 2023 में 1.30 लाख रुपए सहायता के रूप में दी जाती है।

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 को बढ़ा दिया गया है?

जी हां, प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 को बढ़ाकर 2024 तक कर दिया गया है।

Leave a Comment