राजस्थान पशुपालक सम्मान योजना 2024: मिलेंगे 60 लाख रुपए, Pashupalak Samman Yojana Rajasthan Online Registration

Rajasthan Pashupalak Samman Yojana 2024: केंद्र व राज्य सरकार दोनों ही किसानों व पशुपालकों को अधिक लाभ के लिए नई योजनाओं की घोषणा करती रहती है। राजस्थान में राज्य सरकार ने Pashupalak Samman Yojana 2024 की शुरुआत की है। इस पशुपालक सम्मान योजना के तहत पशुपालकों का चयन कर राज्य स्तरीय पशुपालक सम्मान समारोह में सम्मान पत्र व नकद इनाम ₹60,00,000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

इस लेख में हम आपको Rajasthan Pashupalak Samman Yojana की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही सभी पशुपालकों के लिए पशुपालक सम्मान योजना में आवेदन प्रक्रिया, आवेदन योग्यता, आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी देंगे। तो आइए जानते हैं पशुपालक सम्मान योजना क्या है और इसमें आवेदन कैसे करें?

Pashupalak Samman Yojana Rajasthan 2024 Details

योजना का नामPashupalak Samman Yojana
शुरू करने वाला राज्यराजस्थान
जारी करने का वर्ष2021
योजनांतर्गत पुरष्कार राशिराज्य स्तर पर 50,000 रूपये जिला स्तर पर 25,000 रूपये पंचायत स्तर पर 10,000 रूपये
कुल इनाम राशि₹60 लाख
आर्टिकल केटेगरीसरकारी योजना
होम पेजयहाँ क्लिक करें

पशुपालक सम्मान योजना क्या है?

राजस्थान पशुपालक सम्मान योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा की गई है। इस योजना में राजस्थान सरकार पशुपालन के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले चयनित पशुपालकों को इनाम राशि से सम्मानित करती है ताकि पशुपालक अपने कार्य को लेकर प्रोत्साहित हो सके।

इस योजना की शुरुआत किसान या पशुपालक की आय में वृद्धि करने हेतु की गई है ताकि दिए जाने वाले इनाम से पशुपालक, पशुपालन के कार्य को बढ़ावा दे सकें और दूध उत्पादन को बढ़ाकर अपनी आय में भी वृद्धि कर सके जो कि साधारण परिवार के विकास को बढ़ावा देगी।

पशुपालक सम्मान योजना राजस्थान को पशुपालकों व किसानों के हित में लागू किया गया है। कई किसान पशुओं का पालन भी करते हैं इसलिए इस योजना का लाभ सीधे – सीधे किसानों को भी मिलेगा। दूध उत्पादन में वृद्धि से डेयरी के अन्य उत्पादों में भी वृद्धि होगी व किसान की आय में भी वृद्धि होगी। इसके अलावा पशुपालन से गोबर का खाद भी मिलेगा जिससे रासायनिक खादों का उपयोग कम होगा।

Pashupalak Samman Yojana 2024 में देय राशि

राजस्थान के पशुपालन मंत्री के अनुसार इस योजना में 60 लाख रुपए की इनाम राशि प्रदान की जाती है। पशुपालकों का चयन तीन स्तर पर किया जाता है। इसमें चयनित लाभार्थियों को अलग – अलग केटेगरी के अनुसार इनाम राशि प्रदान की जाती है। यह राशि प्रत्येक चयनित व्यक्ति को किस प्रकार दी जाएगी उसका ब्यौरा निम्न है –

  • राजस्थान में टोटल 355 पंचायतों में से एक पंचायत से केवल एक ही पशुपालक चुना जाएगा। इनमें 60 लाख रुपए की पुरष्कार राशि को 453 पशुपालकों को दिया जाएगा।
  • इस योजना में प्रगतिशील पशुपालक जो कि राज्य स्तर पर चयनित किया जाता है, को 50,000 रुपए प्रदान किये जायेंगे।
  • वहीं जिला स्तर पर चयन किये जाने वाले पशुपालक को 25,000 रुपए की राशि दी जाएगी।
  • जबकि पंचायत स्तर पर चयन किये गए पशुपालकों को 10,000 रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी।

Pashupalak Samman Yojana 2024 का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य पशुपालकों को सम्मानित कर ओर अच्छे ढंग से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना है। साथ ही दूध उत्पादन में भी वृद्धि करना इस योजना का लक्ष्य है। जो भी पशुपालक अच्छे तरीके से पशुपालन करेगा उसे पशुपालक सम्मान योजना के तहत इनाम राशि प्रदान की जाएगी।

पशुपालक सम्मान योजना के लाभ व विशेषताएं

  • इस योजना से व्यक्ति सही ढंग से पशुपालन करने की ओर अग्रसर होंगे जिससे दूध डेयरी सम्बंधित कई समस्याओं को दूर किया जा सकेगा।
  • राजस्थान पशुपालक सम्मान योजना के कारण जो भी इस कार्य में ध्यान देगा उसका दूध उत्पादन बढ़ेगा व साथ ही उसकी आय भी बढ़ेगी।
  • अधिक दूध उत्पादन से आमजन को भी बढ़ती दूध की कीमतों से थोड़ी राहत मिलेगी।
  • कई किसान पहले से ही पशुपालन करते हैं लेकिन राजस्थान पशुपालक योजना में सम्मानित किए जाने व इनाम राशि दिए जाने के कारण वे और भी ज्यादा प्रोत्साहित होंगे।
  • पशुओं से प्राप्त खाद का उपयोग अधिक होगा व आर्गेनिक खेती को बढ़ावा मिलेगा।
  • रासायनिक खादों की जगह गोबर का खाद उपयोग करने से मिट्टी की ऊर्वरक क्षमता में वृद्धि होगी जिससे फसल में पौष्टिक तत्वों में वृद्धि होगी। इससे किसानों का रासायनिक खाद खरीदने का खर्चा भी बचेगा।

राजस्थान पशुपालक सम्मान योजना के लिए पात्रता – Pashupalak Samman Yojana Rajasthan Eligibility

पशुपालक सम्मान योजना राजस्थान का लाभ प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों को निम्न पात्रताओं को पूरा करना होगा।

  • लाभार्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • प्रत्येक व्यक्ति जो इस योजना के तहत पशुओं का पालन अच्छे से करता है उसे पशुपालक सम्मान योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • पशुपालक भारत का नागरिक व राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिये।

पशुपालक सम्मान योजना दस्तावेज – Pashupalak Samman Yojana Rajasthan Documents

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंकखाता पास बुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

पशुपालक सम्मान योजना आवेदन प्रक्रिया – Pashupalak Samman Yojana Online Registration

इस योजना में आवेदन करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें –

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए पशुपालक को अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय जाना होगा।
  • आवेदन फॉर्म मिल जाने के बाद ध्यान से पढ़कर उसमें मांगी गई पूरी जानकारी को भरना होगा।
  • फॉर्म भर जाने के बाद फॉर्म को वहीं पर जमा करवा दें।
  • इस योजना में पशुपालन विभाग में भी आवेदन कर सकते हैं।

पशुपालक सम्मान योजना में विजेता चयन प्रक्रिया – Pashupalak Samman Yojana Selection Process

इस योजना में उन पशुपालकों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्होंने पशुपालन में कुछ नवाचार मतलब पशुपालन में कुछ नई तकनीक का इस्तेमाल किया हो। जो पशुपालन व दूध उत्पादन में बहुत ही अच्छा प्रयास कर रहे हैं, नवीनतम तकनीक, नवाचार आदि का उपयोग कर रहे हैं उन्हें इस योजना में चुना जाएगा।

  • इस योजना के तहत पशुपालकों का चयन करने के लिए मुख्य सचिव एक समिति का गठन करेंगें जो पशुपालकों का चयन करेंगें
  • वहीं जिला स्तर पर पशुपालकों का चयन जिला कलेक्टर व मजिस्ट्रेट करेंगे।
  • पंचायत समिति स्तर पर पशुपालकों का चयन वहां के उपखंड अधिकारी करेंगे।
  • इसके बाद विभाग के अधिकारी 31 दिसंबर 2023 के दिन जिला स्तर पर एक आखिरी लिस्ट जारी करेंगे। जिसमें उन सभी पशुपालकों का नाम होगा जो इस योजना के लिए पात्र हैं और उन्हें पुरष्कृत किया जाएगा।

जो भी पशुपालक इस योजना के लिए इच्छुक है और आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू है। Pashupalak Samman Yojana Rajasthan के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक नीचे टेबल में दिया गया है।

पशुपालक सम्मान योजना ऑफिसियल वेबसाइट

पशुपालक सम्मान योजना के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://animalhusbandry.rajasthan.gov.in/home है। इस वेबसाइट पर आपको पशुपालक सम्मान योजना से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी।

पशुपालक सम्मान योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आप पशुपालक सम्मान योजना में आवेदन से जुड़ी और भी जानकारी चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस योजना में आवेदन ऑफलाइन लिए जाते हैं।

Pashupalak Samman Yojana 2024 Important Links

Home PageClick Here
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here

Conclusion

Pashupalak Samman Yojana 2024 की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा की गई थी। इस योजना में पशुपालन में नवाचार स्थापित करने वाले पशुपालकों को 60 लाख रुपये तक कि पुरष्कार राशि प्रदान की जाती है। हमने यहाँ पशुपालक सम्मान योजना राजस्थान को पूरी तरह से समझाने की कोशिश की है। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसन्द आया होगा।

Leave a Comment