इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2024: देखें पात्रता, आवेदन प्रक्रिया व आवश्यक दस्तावेज

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana: इस लेख में हम आपको इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना राजस्थान की सम्पूर्ण जानकारी देंगे। इस योजना को गहलोत सरकार द्वारा शुरू किया गया है जिसके तहत राज्य की बालिकाओं व महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन प्रदान किये जायेंगे साथ ही तीन साल तक फ्री इंटरनेट भी दिया जाएगा।

इस योजना की शुरुआत प्रदेश की महिलाओं व अध्ययनरत लड़कियों को डिजिटल सशक्तता प्रदान करना व सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी व लाभ प्रदान करना है। आइये जानते हैं Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 के तहत स्मार्टफोन कैसे लें?

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana

Table of Contents

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024

योजनाइंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना
राज्यराजस्थान
किसने शुरू कीपूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत
किसे मिलेगा लाभराज्य की बालिकाएँ व महिलाएँ
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
शुरू हुई10 अगस्त 2023 से
उद्देश्यबालिकाओं व महिलाओं को स्मार्टफोन के माध्यम से डिजिटल युग से जोड़ना
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना क्या है?

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana को राजस्थान सरकार द्वारा अगस्त 2023 से शुरू किया गया था। यह एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत राज्य की लड़कियों व महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन के साथ सिम प्रदान की जाएगी, साथ ही 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दी जाएगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कॉलेज में अध्ययनरत व महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान करना है ताकि वे सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ उठाने में सक्षम बन सके।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में मोबाइल देने के लिए अलग – अलग चरणों में शिविर लगाए जाएंगे। पहले चरण में करीब 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य प्रदेश की लड़कियों व महिलाओं को सशक्त बनाना व उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं को जागरूक करना है।

  • बालिकाओं व महिलाओं को डिजिटल युग में सशक्त बनाना: सरकार इस योजना के माध्यम से महिलाओं को सरकारी योजनाओं व ऑनलाइन शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं आदि से अवगत कराना चाहती है। ताकि महिलाएं भी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके।
  • सरकारी योजनाओं और सेवाओं के बारे में जागरूक करना: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में प्रदान किये जाने वाले स्मार्टफोन्स से महिलाएँ सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकती है जिससे वे योजनाओं का लाभ ले सकेंगी।
  • राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से राज्य में महिलाएं योजनाओं, व्यवसाय, ऑनलाइन कार्यों आदि को समझने में मदद मिलेगी। इससे लड़कियों व महिलाओं में डिजिटल युग के प्रति जागरुकता बढ़ेगी।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 के प्रमुख लाभ व विशेषताएं निम्न प्रकार है –

फ्री मोबाइल: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत लड़कियों व महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा जिसके साथ एक सिम व फ्री इंटरनेट उपलब्ध करवाया जाएगा।

3 साल के लिए फ्री इंटरनेट सुविधा: इस योजना में महिलाओं व लड़कियों को तीन साल तक फ्री इंटरनेट सेवा दी जाएगी। इससे लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य संबंधित जानकारियों, ऑनलाइन शिक्षा, रोजगार के अवसरों और अन्य सरकारी योजनाओं और सेवाओं को पहुंचाने में मदद मिलेगी।

सरकारी योजनाओं व सेवाओं की जानकारी: राज्य सरकार इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में प्रदान किये जाने वाले स्मार्टफोन्स के माध्यम से सरकार की नई व महिलाओं के लिए जारी योजनाओं व सेवाओं की जानकारी प्रदान करेगी, ताकि वे इन सेवाओं का लाभ ले सकें।

लगभग 1.35 करोड़ लाभार्थी: राज्य सरकार इस योजना में लगभग 1.35 करोड़ बालिकाओं व महिलाओं को फ्री मोबाइल देगी व साथ ही एक सिम व तीन साल के लिए इंटरनेट बिल्कुल मुफ्त मिलेगा।

विधवा महिलाओं व बालिकाओं को प्राथमिकता: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में विधवा महिलाओं, गरीब व सरकारी महाविधालय में पढ़ने वाली बालिकाओं को ही स्मार्टफोन प्रदान किये जाएंगे।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए पात्रता

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana के लिए महिलाओं व बालिकाओं की पात्रता निम्नलिखित हैं –

  • महिला या बालिका राजस्थान राज्य की मूल निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी महिला या बालिका की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। यदि किसी बालिका की आयु 18 वर्ष से कम है तो माता के आधार से बालिका को स्मार्टफोन दिया जाएगा।
  • महिला परिवार चिरंजीवी योजना से जुड़ा होना चाहिए।
  • बालिका 9वीं से 12वीं कक्षा व स्नातक में हो और सरकारी विद्यालय या कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा होनी चाहिए।
  • विधवा एकल महिला जो पेंशन प्राप्त कर रही है उन महिलाओं को भी इस योजना में स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा।
  • यदि किसी महिला ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम यानी कि मनरेगा में 100 दिवस कार्य सम्पूर्ण किया हो तो भी स्मार्टफोन दिया जाएगा।
  • इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना (आईजीएसयूईजीएस) में 50 दिवस कार्य सम्पूर्ण कर चुकी महिलाओं को इस योजना में स्मार्टफोन दिया जाएगा।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना में कौनसे दस्तावेज लगेंगे

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 में निम्न दस्तावेज लगेंगे –

  • महिला या बालिका का आधार कार्ड
  • परिवार का जन आधार कार्ड
  • परिवार का राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • महिला या बालिका की बैंक पासबुक
  • विधवा पेंशन या फिर अन्य पेंशन की रसीद
  • मनरेगा/आईजीएसयूईजीएस का प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक संस्थान जिसमें बालिका पढ़ती है उसका ID Card
  • Note: यदि बालिका की आयु 18 वर्ष से कम हो तो परिवार के मुखिया (माता) का आधार कार्ड एवं मुखिया को स्वयं शिविर में आना होगा।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

इस Indira Gandhi Free Smartphone Yojana में रजिस्ट्रेशन व मोबाइल प्रदान करने के लिए नजदीक में ही शिविर लगाया जाएगा। जिसमें लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन के बाद में स्मार्टफोन दिया जाएगा।

  • सबसे पहले लाभार्थी को अपने नजदीकी रजिस्ट्रेशन कैम्प या शिविर में जाना है।
  • उसके बाद वहाँ कर्मचारी आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे।
  • इसके लिए आपसे आपके डाक्यूमेंट्स लेंगे।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको स्मार्टफोन प्रदान कर दिया जाएगा।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना ऑफिसियल वेबसाइट

यदि आप इस योजना के बारे में अधिक व जानकारी की पुष्टि करना चाहते हैं तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://department.rajasthan.gov.in/home/dptHome/1268 है।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना जन सूचना पोर्टल

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2023 में की गई थी जिसे जन सूचना पोर्टल पर भी निर्दिष्ट किया गया है। आप अधिक जानकारी लेने के लिए ऊपर दिए ऑफिसियल साइट के लिंक पर क्लिक करें।

होम पेजClick Here
योजना की वेबसाइटClick Here
टेलीग्राम ग्रुपClick Here

FAQ’s

राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में अपना नाम कैसे देखें?

इस योजना में नाम देखने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक ऊपर दिया गया है।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए कौन पात्र है?

इस योजना के लिए 9वीं से 10वीं सरकारी विद्यालय व स्नातक में अध्ययनरत महाविद्यालय में पढ़ने वाली छात्राएं व महिलाएं पात्र है। पात्रता की सम्पूर्ण जानकारी ऊपर लेख में पढ़ें।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है?

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana को राजस्थान राज्य में राजस्थान सरकार द्वारा शुरु किया गया है।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना की शुरुआत किसने और कब की?

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 10 अगस्त 2023 में शुरू की गई थी।

Leave a Comment